काली हल्दी का तिलक बना सकता है आपके बिगड़े काम, जानें इसके उपाय

काली हल्दी का तिलक बनाएगा आपके बिगड़े काम, जानें इसके उपाय

भारत में हल्दी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। वैसे आपने आज तक पीली हल्दी का ही प्रयोग किया होगा। देखा गया है कि, पीली हल्दी का प्रयोग घर में मसालों के रूप में भी किया जाता है। इसके साथ ही इसे जड़ी-बूटी के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है। खैर आज हम आपको एक ऐसी हल्दी के बारें में बताएँगे जिसे आपने सुना तो होगा लेकिन उसके बारें जानते नहीं होंगे। दरअसल, आज हम काली हल्दी के बारें में बात कर रहें है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें, काली हल्दी का प्रयोग घर में मसालों के रूप में प्रयोग नहीं होते हुए तांत्रिक क्रियाओं में किया जाता है। यह सुनने में भले ही आश्चर्यजनक हो लेकिन यह सच है। बताया जाता है कि, इस हल्दी के प्रयोग से कई चमत्कारी प्रभाव सामने आते है। आइए जानते है वें प्रभाव क्या है…
1) बिजनेस में मुनाफा
बिजनेस में निरंतर गिरावट से यदि आप परेशान है तो आपको शुक्ल पक्ष के प्रथम गुरुवार को पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 अभिमंत्रित गोमती चक्र, चांदी का सिक्का व 11 अभिमंत्रित धनदायक कौड़ियां बांधकर 108 बार ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेव नमः’ का जाप कर धन रखने के स्थान पर रखना चाहिए। इससे बिजनेस में वृद्धि होती है।
2) शुभ फल प्राप्ति
देखा गया है कि, कोई व्यक्ति अपनी जन्मपत्रिका में गुरु और शनि से पीड़ित रहता है तो वह व्यक्ति शुक्लपक्ष के प्रथम गुरुवार से नियमित रूप से काली हल्दी पीसकर तिलक लगा सकता है। बताया जाता है कि, इससे ये दोनों ग्रह शुभ फल देने लगेंगे।
3) बेहतर स्वास्थ्य के लिए
यदि परिवार में कोई व्यक्ति निरंतर अस्वस्थ रहता है तो गुरुवार को आटे के दो पेड़े बनाकर उसमें गीली चने की दाल के साथ गुड़ और थोड़ी सी पिसी काली हल्दी को दबाकर रोगी व्यक्ति के ऊपर से सात बार उतार कर गाय को खिला दें। इस प्रक्रिया को तीन गुरूवार तक करना चाहिए।
4) बुरी नज़र से बचाना
आप अपने बच्चे को बुरी नजर से बचाने के लिए काले कपड़े में काली हल्दी को बांधकर 7 बार बच्चे के ऊपर से उतार कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर सकते है।
5) मशीनों की सुरक्षा
यदि आपका बिजनेस मशीनों से संबंधित है लेकिन थोड़े-थोड़े दिनों में ही कोई न कोई महंगी मशीन खराब हो जाती है तो आप काली हल्दी को पीसकर केसर व गंगा जल मिलाकर प्रथम बुधवार को उस मशीन पर स्वास्तिक बना दें। बताया जाता है कि, यह उपाय करने से मशीन जल्दी खराब नहीं होगी।
6) धन वृद्धि
आपको बता दें, शुक्लपक्ष के प्रथम शुक्रवार को चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेशर व सिंदूर को साथ में रखकर माँ लक्ष्मी जी के चरणों से स्पर्श करवा कर धन रखने के स्थान पर रख दें। बताया जाता है कि, यह उपाय करने से धन में वृद्धि होती है।
इन सभी उपाय में एक चीज़ कॉमन है जो काली हल्दी है। यदि इसके लिए कहीं भटकना नहीं चाहते है तो काली हल्दी के पौधे को ही अपने घर ले आए लेकिन ध्यान रहें इसके लिए कुछ चीज़े जरूरी होती है जो यहाँ निम्नलिखित है:-
पौधे को घर लाने की विधि
आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस पौधे को लेकने के लिए होली से एक दिन पहले जाना चाहिए। सबसे पहले नहा धोकर आपको अपने आप को खुद को पवित्र करना होता है और कोरे कपडे पहनना होते है। इसके बाद एक थाली में थोड़े से पीले अक्षत, अगरबत्ती, शुद्ध जल का एक कलश और कुमकुम रखकर पेड़ के पास जाएँ और जल से पेड़ को साफ़ करें, फिर उन्हें कुमकुम और चावल अर्पित करके 5 अगरबत्ती जलाएं। इस दौरान आप उन्हें घर चलने के लिए निमंत्रित करे और प्रार्थना करें। अगले दिन आप दोबारा पौधे के पास जाएँ और उन्हें एक लौटा शुद्ध जल अर्पित करते हुए चलने का आग्रह करें। इसके बाद आप उन्हें जड़ सहित अपने घर ले आए।

Comments

Popular posts from this blog

ये है दुनिया की सबसे ऊँची होटल, सोने के दरवाजे से एंटर होते है यहाँ गेस्ट

जानिए दुनिया के 10 सबसे छोटे अमीर देश कौन-से हैं

गलती से फेमस हुए ये 6 लोग, आप मिले या नहीं