बैंक हुई पुरानी, यहां करें अपने पैसों की सेविंग, होगा डबल फायदा

आज के समय में बैंक खाता हर व्यक्ति का होता है। खासतौर पर नौकरी पेशा इंसान जो पैसो को लेकर सेविंग करना चाहता है। सेविंग्स करने के लिए बैंक को सबसे अच्छा स्थान माना गया है लेकिन यहाँ व्यक्ति को 3.5 से 6 फीसदी ब्याज ही प्राप्त होता है। खैर बैंक की सेविंग अपनी जगह है क्योंकि इन दिनों सेविंग के लिए म्युचुअल फण्ड को सबसे बेहतर माना गया है। यहाँ व्यक्ति को डबल फायदा हो सकता है।

आपको बता दें, यहाँ निवेश करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की पाबंदी नहीं होती है क्योंकि आप यहाँ 500 रूपये के साथ भी अपना खाता खोल सकते है। आप चाहे तो वक़्त-वक़्त पर अपना निवेश बढ़ा भी सकते है। जी हाँ! Fundsindia.com की वरिष्ठ अधिकारी अपर्णा हरी ने एक पोर्टल से हुई बात-चीत में बताया गया है कि, यदि आप म्युचुअल फण्ड में निवेश नहीं करते है तो आपको जल्द ही शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इसके कई फायदे है। आइए जानते है इसके क्या फायदे है:-

1) ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते है

पिछले 10 साल के रिकॉर्ड को ध्यान में रखकर अपर्णा बताती है कि, म्युचुअल फण्ड आपको बैंक खाते के मुकाबले 10 से 12 फीसदी तक का ज्यादा रिटर्न देता है।

2) आजादी

बैंक में एफडी करते वक़्त आपको एक फिक्स अमाउंट ही जमा करना होता है लेकिन यहाँ आपको रकम और वक़्त चुनने की आजादी होती है। इसके साथ ही आप यहाँ निवेश के लिए फण्ड भी चुन सकते है।

3) कम रकम, ज्यादा लाभ

यहं आप 500 रूपये के साथ स्टार्ट कर सकते है और उसके बाद हर माह आप अपने निवेश को बढ़ा भी सकते है।

4) जरूरत के वक़्त निकाले

यहाँ आपका पैसा एफडी की तरह लॉक नहीं होता है क्योंकि यहाँ आप जब चाहे तब अपने पैसे को निवेश के बाद निकाल सकते है।

इसके साथ ही यहाँ निवेश करने के लिए आप ऑनलाइन भी जा सकते है जिससे यह और भी आसान हो जाता है। ध्यान रहें म्युचुअल फंड बाजार के जोखिमों के अधीन होता है इसलिए अपर्णा हरी की आज तक से हुई ख़ास बात-चीत में बताती है कि, पूरी जानकारी जुटाने के बाद ही सही फंड का चुनाव करें।

Comments

Popular posts from this blog

ये है दुनिया की सबसे ऊँची होटल, सोने के दरवाजे से एंटर होते है यहाँ गेस्ट

जानिए दुनिया के 10 सबसे छोटे अमीर देश कौन-से हैं

गलती से फेमस हुए ये 6 लोग, आप मिले या नहीं