इंटरव्यू को क्रैक करना चाहते हो तो अपनाये ये 6 तरीके

ग्रेजुएशन के बाद परेशानी होती है एक अच्छी जॉब की लेकिन उससे भी बड़ी परेशानी होती है जो हर व्यक्ति के लिए मायने रखती है लेकिन अधिकतर व्यक्ति इस पर ध्यान नहीं देते है। दरअसल, किसी भी जॉब को पाने के लिए जरूरी होता है कि, आपका इंटरव्यू अच्छा हो। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें, इंटरव्यू में आपकी डिग्री और आपकी काबिलियत के साथ-साथ आपका पहनावा भी काफी महत्पूर्ण होता है। आइए जानते है यह ख़ास क्यों है:-

कहा जाता है आपका फर्स्ट इम्प्रेशन, लास्ट इम्प्रेशन होता है। जिसके चलते आपको बहुत-सी छोटी-छोटी चीजों का ख्याल रखना होता है। जी हाँ! आपके चलने से लेकर आपके बोलने तक, हर चीज़ आपकी पर्सनालिटी को जज कराती है। ध्यान रहें, इंटरव्यू के दौरान आपके द्वारा बोले गए कुछ शब्द आपके आत्मविश्वास और आपकी एकाग्रता को दर्शाते है इसलिए आई कांटेक्ट को काफी जरूरी माना गया है।

दरअसल, कुछ लोग इंटरव्यू के दौरान आई कांटेक्ट नहीं कर पाते है। कुछ लोग ही सामने वाले की आंखों में आंखे डालकर बोल पाते हैं। यदि आप ऐसा करते है तो इंटरव्यूअर के सामने एक निडर और अनूठी छवि बना सकते हैं। इसके साथ ही बताया जाता है कि, इंटरव्यू में रंगों का भी काफी महत्व बताया जाता है। जी हाँ! फैशन डिजाइनर और लेखक रासेल जोय के अनुसार आपकी वेशभूषा बिना बोले आपके व्यक्तित्व को बयां करती है।

वें बताते है कि, वेशभूषा में केवल साफ-सुथरे और व्यवस्थित परिधान ही नहीं आते है बल्कि इसमें कपड़ों का रंग भी शामिल होता है। वहीं ब्रैंडिंग एक्सपर्ट करन हैलर कहते हैं कि, काला रंग भले ही सुनने में थोड़ा असहज लगता हो लेकिन यदि इसे सही तरीके से पहना जाए तो यह आपके शानदार व्यक्तित्व, विशेषज्ञता और नेतृत्व क्षमता का परिचय देता है।

इन रंगों को बताया महत्वपूर्ण

आपको बता दें, इंटरव्यू के लिए नीले रंग का परिधान सबसे अच्छा बताया गया है क्योंकि नीला रंग भरोसे, आत्मविश्वास और टीम प्लेयर के गुणों का परिचायक देता है। वहीं ग्रे रंग के परिधान आत्मनिर्भर और एकांत प्रेमी मतलब अपने आप के बारे में सोचने में सक्षम होने का प्रतीक होता है। इसके साथ ही सफेद रंग सुनियोजितता को दर्शाता है लेकिन अधिकांशतः इसे नीरस और कम आत्मविश्वासी मानते है।

इसके साथ ही ये कुछ पॉइंट है जो आपको और अत्ट्रेक्टिव बनाने में मदद करेंगे:-

1) बियर्ड लुक

लड़को में एक कॉमन बात देखी गई है जो बियर्ड लुक है। ध्यान रहें, इंटरव्यू के वक़्त इसे या तो क्लीन शेव करा ले या अच्छी तरह से सेट करवा ले।

2) हेयर स्टाइल

इंटरव्यू के वक़्त आप अपनी हेयर स्टाइल को जितना सिंपल रखेंगे उतना अच्छा होगा।

3) टाई

यदि आप टाई का उपयोग कर रहें है तो कोशिश करें की आपकी टाई सिंपल हो और प्रोफेशनल हो।

4) बेल्ट

यदि आप बेल्ट का यूज़ कर रहें है तो ब्लैक और ब्राउन कलर को ही अपनी पसंद बनाए।

5) शूज

इंटरव्यू में आपको ब्लैक कलर के लेस वाले शूज को चुनना चाहिए।

6) पेंट

इंटरव्यू मव सिंपल पेंट हो। ध्यान रहें, जीन्स, टी-शर्ट को ना चुने। शर्ट और पेंट बेहतर माने जाते है।

Comments

Popular posts from this blog

ये है दुनिया की सबसे ऊँची होटल, सोने के दरवाजे से एंटर होते है यहाँ गेस्ट

जानिए दुनिया के 10 सबसे छोटे अमीर देश कौन-से हैं

गलती से फेमस हुए ये 6 लोग, आप मिले या नहीं