बिना किसी रिस्क के ये 5 इनवेस्टमेंट देंगे अच्छा फायदा

इन्वेस्टमेंट को लेकर हर व्यक्ति चिंतित रहता है। वैसे यह सही भी है लेकिन फिर अच्छे रिटर्न्स का क्या? जी हाँ! अच्छे रिटर्न्स को लेकर सभी व्यक्ति इन्वेस्टमेंट नहीं कर पाते है और जो करते है वें डरते बहुत है। कुछ इसी तरह की परेशानी से आज आपको छुटकारा मिल सकता है। ध्यान रहें, मार्केट में ऐसे कई इन्वेस्टमेंट प्लान मौजूद है जो आपके लिए टैक्स बैनिफिट तो है ही साथ ही भविष्य के लिए काफी फायदेमंद भी है। आइए जानते है कुछ ऐसे ही इन्वेस्टमेंट प्लान्स के बारें में :-

1) आरडी या आवर्ती जमा

यह उन व्यक्ति के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनकी एक माह की आय निर्धारित है। वैसे एफ़डी से ज़्यादा अलग नहीं हैं लेकिन यहाँ आप हर माह व्यवस्थित तरीके से निवेश करते हैं। यहीं कारण है कि, यहाँ आपकी राशि जुड़कर बड़ी हो जाती है और एफ़डी की तरह ही इनमें भी टैक्स में छूट नहीं मिलती है।

2) फिक्स डिपॉजिट

बताया जाता है कि, यह बचत खाते की तुलना में काफी फायदेमंद है क्योंकि यहाँ आपको अच्छे रिटर्न मिलते हैं और 7-8% का ब्याज भी मिलता है।

3) फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान्स    

यह एक क्लोज एंडेड स्कीम है। यहाँ एक महीने से पाँच साल तक की अवधि फिक्स होती है। जिसमें आपकी पूंजी को मार्केट सिक्योरिटीज़ और डेब्ट्स में निवेश किया जाता है। इसकी एक निर्धारित परिपक्वता तिथि होती है लेकिन निवेश करते समय ध्यान रहे कि, AAA रेटिंग वाले एफ़एमपी प्लान में ही निवेश किया हो।

4) पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड

बताया जाता है कि, यह एक लम्बे भविष्य के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि यह एक डिपॉज़िट स्कीम हैं जो 8 से 9% के आकर्षक ब्याज दर के साथ सुरक्षित हैं। यहं आप एक साल में 500 रुपए से अधिकतम 1,50,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यहाँ आपको लोन, निकासी और अकाउंट एक्सटेंशन जैसी कई सुविधाएं भी मिलती हैं। इसके साथ ही टैक्स में भी छूट मिलती है।

5) डाक घर जमा

यह ज्यादा निवेश और ज्यादा ब्याज दर का फंडा है। जी हाँ! 5 साल तक की अलग-अलग अवधि वाले इस निवेश में आपको 7.8% तक का ब्याज भी मिलता है। ध्यान रहें, 5 साल की अवधि की हर जमा पर टैक्स में छूट भी मिलती है।

Comments

Popular posts from this blog

ये है दुनिया की सबसे ऊँची होटल, सोने के दरवाजे से एंटर होते है यहाँ गेस्ट

जानिए दुनिया के 10 सबसे छोटे अमीर देश कौन-से हैं

गलती से फेमस हुए ये 6 लोग, आप मिले या नहीं