क्या आप जानते हैं अंबानी के घर की ये ख़ास बातें

अधिकतर हम देखते हैं कि सुर्खियों में या तो बिजनेसमैन होता हैं या फिर कोई सेलेब्रिटी। आपको यह पढकर आश्चर्य हो सकता हैं लेकिन यह सच हैं कि “कचरे से बिजली का बनना” सुर्ख़ियों में हैं। जहाँ एक तरफ स्वछता अभियान की पहल छिड़ी हुई हैं वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं यह जानकारी स्पॉटलाइट में हैं। दरअसल वायरल हो रहीं यह जानकारी एंटीलिया से जुडी हुई हैं।
जी हाँ! हम बात कर रहें हैं 27 मंजिला घर एंटीलिया के मालिक बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की। वायरल हुई खबर के अनुसार एंटीलिया से निकलने वाले कचरे का इस्तेमाल बिजली बनाने में किया जा रहा हैं। कहा जा रहा हैं कि यह बिजली एंटीलिया के अंदर छोटे बायो प्लांट में ही तैयार की जाती हैं। अब यह बात कितनी सच हैं, इसकी तो अभी कोई पुष्टि नहीं हुई हैं। वैसे ऐसा करने से बिजली के बिल में भी काफी बचत होती हैं।
आपको बता दें, 27 हज़ार करोड़ में बनाया गया यह घर एंटीलिया का ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े घरों में से एक हैं। बताया जाता हैं कि, अटलांटिका महासागर के  एक पौराणिक द्वीप के आधार पर इस घर को “एंटीलिया” नाम दिया गया हैं। 4,00,000 स्क्वेयर फीट में बने 27 मंजिला घर में करीब 600 लोग काम करते हैं और इस घर की ख़ास बात यह हैं कि घर के हर कमरे को अलग तरह से इंटीरियर किया गया हैं।
शुरुआत के 6 फ्लोर पर पार्किन दी गई हैं जहाँ करीब 168 कारों को एक साथ पार्क किया जा सकता हैं। वहीं इसके बाद वाले फ्लोर पर 50 सीटर सिनेमा घर बनाया गया हैं। घर में 9 लिफ्ट लगी हैं और 1 स्पा और एक मंदिर भी मौजूद हैं। वैसे मुकेश अंबानी अपनी माँ, पत्नी और बच्चो के साथ टॉप फ्लोर के ठीक नीचे वाले फ्लोर पर रहते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

ये है दुनिया की सबसे ऊँची होटल, सोने के दरवाजे से एंटर होते है यहाँ गेस्ट

जानिए दुनिया के 10 सबसे छोटे अमीर देश कौन-से हैं

गलती से फेमस हुए ये 6 लोग, आप मिले या नहीं