क्या आप जानते हैं, भारत देश के ये 8 फैक्ट्स के बारे में

हम वहीं पढ़ना पसंद करते हैं जो हमें पसंद होता हैं इसलिए हमें जानकारी भी पूर्ण नहीं होती हैं। वैसे आज हम आपको कुछ ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में बताएँगे जिनके बारे में ना आपने पढ़ा होगा और ना ही सुना होगा। जी हाँ! राष्ट्र भाषा से लेकर राष्ट्र गेम और कुछ पढ़ाई से जुड़े फैक्ट के बारे में आज आप जानेंगे। आइए जानते हैं कौन-से हैं वें इंटरेस्टिंग फैक्ट:-
1) भारत की राष्ट्र भाषा “हिंदी” हैं या नहीं
20 ऑफिशियल भाषाओं में से हिंदी भाषा भी एक हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि, हिंदी भाषा भारत की राष्ट्र भाषा नहीं हैं। इसके साथ ही भारत में कुछ शहर जैसे- चेन्नई मौजूद हैं, जहाँ के लोगों को हिंदी में बातें करना भी पसंद नहीं हैं।
2) भारत का राष्ट्र खेल हॉकी हैं या नहीं
RTI रिप्लाई के अनुसार भारत का राष्ट्र खेल ना तो ‘हॉकी’ हैं और ना ही ‘चेस’ हैं। यह भी पढ़ें:- http://www.deccanherald.com/
3) Man Vs. Wild, Bear Grylls
फेमस शो “मैन वर्सेज वाइल्ड” को प्रेजेंट करने वाले Bear Grylls अपनी जिंदगी में हर वक़्त कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं लेकिन आपको बता दें कि, ऐजुकेशन पूरी होने के बाद उनकी पहली पसंद ‘इंडियन आर्मी’ को ज्वाइन करना थी।
4) दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल
दुनिया की गिनीज बुक के रिकॉर्ड के अनुसार लखनऊ का The City Montessori School सबसे बड़ा स्कूल हैं। जी हाँ! स्टूडेंट्स की संख्या में यह स्कूल सबसे बड़ा हैं।  सूत्रों के अनुसार यहाँ करीब 39 हज़ार बच्चे हैं और 2,500 के करीब टीचर्स हैं।
5) इंग्लिश बोलने में सबसे बड़ा देश
दुनिया में USA के बाद भारत ही एक ऐसा देश हैं जहाँ सबसे ज्यादा लोग इंग्लिश जानते हैं। जी हाँ! यहाँ करीब 11.38% लोग इंग्लिश भाषा को जानते हैं।
6) भारत का पहला रॉकेट और पहली सैटलाइट
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारत का पहला रॉकेट 1963 में बाइसिकल के द्वारा ट्रांसपोर्ट किया गया था। इसके साथ ही 1981 में भारत की पहली सैटलाइट को बैलगाड़ी के द्वारा ट्रांसपोर्ट किया गया था।
7) बटन का आविष्कार
हम बात कर रहें हैं शर्ट बटन के बारे में जिसका आविष्कार भारत देश में हुआ हैं।
8) डायमंड     
1986 से अब तक भारत ही एक ऐसा देश हैं, जहाँ डायमंड पाया गया हैं।

Comments

Popular posts from this blog

ये है दुनिया की सबसे ऊँची होटल, सोने के दरवाजे से एंटर होते है यहाँ गेस्ट

जानिए दुनिया के 10 सबसे छोटे अमीर देश कौन-से हैं

गलती से फेमस हुए ये 6 लोग, आप मिले या नहीं